Latest News

Monday, February 1, 2021

पत्रकारों के खिलाफ हो रहे अपराधिक मुकदमों के विरोध में तत्पर दिखी आईरा





कानपुर : विगत दिनों पत्रकारों के ऊपर हो रहे लगातार हमले व मुकदमों को देखते हुए पत्रकार हितों में कार्य करने वाली एकमात्र संस्था आईरा के पदाधिकारियों ने आज पुलिस महानिरीक्षक को ज्ञापन सौंपकर पत्रकारों के ऊपर लिखे जाने वाले अपराधिक मुकदमों को खत्म करने की बात कही ।



बताते चलें विगत दिनों देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पत्रकार हितों में कई बड़े बड़े फैसले तो लिए गए पर सारे फैसले जमीनी स्तर पर निराधार दिखाई दे रहे हैं । ऐसी ही कई घटनाएं संज्ञान में आई है जिनको लेकर ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन आईरा के सभी पदाधिकारियों ने एकजुट होकर पत्रकारों के ऊपर हो रहे अत्याचार को रोकने का बीड़ा उठाया और हाल ही में कानपुर नगर के चौबेपुर थाना क्षेत्र से एक पत्रकार साथी टीकम सिंह के ऊपर बिना जांच किए कई संगीन धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया और साथ ही कानपुर देहात से भोगनीपुर विधानसभा के विधायक विनोद कटियार के द्वारा दी गई तहरीर पर बिना जांच किए मुकदमा लिखे जाने के विरोध में सोमवार की सुबह सभी पत्रकार साथी एकत्रित होकर ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन(आईरा) के बैनर तले पुलिस महानिरीक्षक के समक्ष जाकर सभी पत्रकार भाइयों ने अपनी बात रखी और पत्रकारों के ऊपर हो रहे निराधार मुकदमों से अवगत कराया । जिसके बाद पुलिस महानिरीक्षक की ओर से समस्त पत्रकार बंधुओं को आश्वासित किया गया कि पत्रकारों के ऊपर हुए मुकदमों की निष्पक्ष जांच करा कर आगे की कार्यवाही की जाएगी और अगर जांच के दौरान या मुकदमे फर्जी साबित होते हैं तो इन मुकदमों में तहरीर देने वालों पर भी उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी । साथ ही साथ पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान बताया सभी पत्रकार देश के चौथे स्तंभ है और उनका सम्मान समस्त देश का सम्मान है । अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी पत्रकार के खिलाफ साजिश के तहत मुकदमा व कोई भी आरोप लगाया जाएगा और जांच के दौरान पत्रकार बंधु दोषी नहीं पाया गया तो शिकायतकर्ता के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी ।


मौजूदा सरकार में उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर कई पत्रकारों पर फर्जी मुकदमे लिखे जाने की खबरें आये दिन मीडिया संस्थानों के द्वारा लोगों के सामने आ रही हैं । हाल ही में तीन पत्रकारों द्वारा स्कूल में ठंड में ठिठुरते बच्चों से योगा कराने की खबर प्रकाशित करने वाले पत्रकारों पर मुकदमा लिखना हो चाहे चौबेपुर में खबर कवरेज करने गए पत्रकार के खिलाफ मुकदमा लिखना हो य देश की बहुचर्चित पार्टी के नेता के खिलाफ खबर चलाने से मुकदमा लिखे जाने की बात हो सभी जगह पत्रकारों को ही टारगेट कर कर उन पर मुकदमे लिखे जा रहे हैं । जिसका ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन (आईरा) घोर निंदा करती है ।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision