Latest News

Thursday, November 26, 2020

विनायक गैस ने किया सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन



कानपुर । कुकिंग गैस से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव हेतु विनायक गैस ऐजेंसी द्वारा दबौली वेस्ट स्थित कैलाश पाल गेस्ट हाऊस में एक सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया और संगोष्ठी में आये हुये लोगों को मास्क का वितरण किया गया। 


संगोष्ठी में आये हुये लोगों को संबोधित करते हुये विनायक गैस के प्रबंधक महेश शुक्ला ने लोगों को बताया कि कुकिंग गैस का इस्तेमाल करते समय यदि कुछ बातों को ध्यान रखा जाये तो कुकिंग गैस से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है । उन्होंने बताया कि रसोई में कभी भी फ्रिज नहीं रखना चाहिये, गैस सिलेण्डर को ऊँचाई पर नहीं रखना चाहिये, गैस चूल्हे को हमेशा सिलेण्डर से ऊँची जगह पर रखना चाहिये, गैस जलाते समय पहले माचिस की तीली पहले जलानी चाहिये और उसके बाद बर्नर की नाँब खोलनी चाहिये, सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी बात बताते हुये उन्होंने कहा कि डिलीवरी मैन से सिलेण्डर लेते समय एक्सपायरी डेट अवश्य देखनी चाहिये जो सिलेण्डर पर ही अंकित होती है । 


एक्सपायरी डेट देखने का तरीका बताते हुये उन्होंने कहा कि इसका निर्धारण करने के लिये एक वर्ष को तीन तीन महीने के अंतर चार श्रेणियों ए बी सी डी में बाँटा गया है । उदाहरण के तौर पर यदि किसी सिलेण्डर में सी 20 लिखा हुआ है तो इसका मतलब उसकी वैधता जुलाई से सितंबर 2020 तक ही थी और अब वो एक्सपायर हो चुका है और इस्तेमाल करने योग्य नहीं है इसी प्रकार यदि किसी सिलेण्डर पर ए 30 लिखा हुआ है तो इसका मतलब उस सिलेण्डर की वैधता जनवरी से मार्च 2030 तक है और उसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 


इस अवसर पर विनायक गैस के अमित, राकेश, राजन एवं अन्य डिलीवरी मैन तथा काफी संख्या में महिला पुरूष उपभोक्ता मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision