Latest News

Saturday, September 5, 2020

फाइट कोरियोग्राफर की भी है अच्छी डिमांड, बना सकते हैं अपना कॅरियर, आइए मिलते है उत्तर प्रदेश के कानपुर के फाइट मैश श्रेष्ठ कोरियोग्राफर से




रिपोर्ट - शिवम् सविता




कुछ समय पहले तक जहां फाइट करने व फाइटर्स को बेहद ही निम्न दृष्टि से देखा जाता था, वहीं वर्तमान समय में हर कोई फाइटर बनना चाहता है। लेकिन एक फाइटर तभी बेहतरीन कहलाता है, जब उसके स्टेप काफी अच्छे हों। लेकिन इन फाइट स्टेप को सिखाने व नए फाइट स्टेप इजाद करने का श्रेय जाता है फाइट कोरियोग्राफर को। अक्सर देखने में आता है कि कोई भी फाइट हो केवल उसमें इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेप के लिए फेमस हो जाता है। सलमान खान की फाइट स्टेप हो या शिल्पा सेट्ठी की फाइट में इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेप आज भी लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं। अगर आप भी फाइट की धुन पर कुछ ऐसे फाइट स्टेप बनाने में सक्षम हैं, जिन्हें फॉलो करने के लिए लोग मजबूर हो जाएं तो आप बतौर कोरियोग्राफर अपना कॅरियर चुन सकते हैं। उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में रहने वाले मैश श्रेष्ठ जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में बॉलीवुड में फाइट कोरियोग्राफर का काम किया । 

शुक्राणु वेब सीरीज जिसके डायरेक्टर बिशनुदेव हल्डर और जिसके हीरो दिव्यंदू शर्मा रहे। Zee 5 मूवी के एक अकेले फाइट    

कोरियोग्राफर मैस श्रेष्ठ है। मैस श्रेष्ठ का उनके फ्रेंड्स गोलू दाई के नाम से भी पुकारते है। मैस श्रेष्ठ के पिता का नाम गोपाल श्रेष्ठ और माता का नाम देवकली श्रेष्ठ है । मैश श्रेष्ठ कानपुर के रहने वाले है। मैश श्रेष्ठ को डांस और जिमनास्टिक पसंद है। एक कोरियोग्राफर बनने के लिए आपके अंदर रचनात्मकता के साथ−साथ उसे सही तरीके से एक्जीक्यूट करना भी आना चाहिए। चूंकि आपका काम फाइट से जुड़ा है, इसलिए आपको फाइट की बेहतरीन समझ के साथ−साथ फाइट की सभी विधाओं की जानकारी होनी चाहिए। कोरियोग्राफर का काम देखने में भले ही आसान लगता हो, लेकिन इसमें आपको कई−कई घंटों लगातार काम करना पड़ता है, इसलिए आपको कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए। साथ ही आपका शारीरिक रूप से फिट होना व अपने कार्य में रूचि होना बेहतरीन आवश्यक है। यह ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आपकी प्रैक्टिस आपके काम में निखार लाती है, इसलिए आपको कभी भी काम से छुट्टी नहीं मिलती। इन सबके अतिरिक्त अपने काम के प्रति जुनून, फोकस, लग्न, समर्पण व अनुशासन आपके काम को बेहतर बनाता है।एक कोरियोग्राफर बहुत सी जगहों पर अपने लिए संभावनाओं की तलाश कर सकता है। आजकल न सिर्फ फिल्मों में गाने को कोरियोग्राफ करने के लिए कोरियोग्राफर की आवश्यकता होती है, बल्कि टीवी डांस शो, स्टेज शो, वेडिंग प्लानिंग कंपनियां, मॉडलिंग एजेंसियां, इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों आदि को भी अपने काम के दौरान बेहतरीन कोरियोग्राफर की जरूरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त बहुत से फाइट स्कूल व फाइट ग्रुप भी अपने यहां कोरियोग्राफर को हायर करते हैं। अगर आप किसी संस्थान के साथ जुड़कर काम नहीं करना चाहते तो आप खुद का फाइट स्कूल भी खोल सकते हैं या फ्रीलांसर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं। यह क्षेत्र आपकी क्रिएटिविटी व संगीत की समझ का मिला−जुला रूप है। इस क्षेत्र में वही सफलता प्राप्त कर सकता है, जो लोगों की रूचि को ध्यान में रखते हुए कुछ आसान लेकिन कैची डांस स्टेप क्रिएट करे। इसलिए एक सफल कोरियोग्राफर बनने के लिए आपको सिर्फ डांस स्टेप पर ही ध्यान नहीं देना होता, बल्कि चेहरे के हाव−भावों पर भी काफी मेहनत करनी पड़ती है। वह कोरियोग्राफर ही होता है, जो स्टेज के पीछे रहकर कलाकारों के जरिए किसी भी गाने को एक आत्मा प्रदान करता है। इसलिए उन्हें कोई भी फाइट स्टेप बनाने से पहले कलाकारों की क्षमताओं को ध्यान में रखना होता है। जो कोरियोग्राफर फाइट की क्षमताओं के अनुसार अपने ज्ञान का प्रयोग करता है, यकीनन उसके काम को काफी सराहा जाता है।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision