Latest News

Friday, August 7, 2020

लखनऊ : राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति पर व्याख्यान माला का लाइव टेलिकास्ट, न्यास के पेज पर ....


 

- शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास का महत्वपूर्ण आयोजन 8 से 13 अगस्त तक

 

लखनऊ। (🖋 सर्वोत्तम तिवारी) केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में नई शिक्षा नीति की घोषणा की गयी है। केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय मानकों और नवाचारों को दृष्टिगत रखते हुए शिक्षा नीति घोषित की है। 


                 ​34 वर्षों बाद देश के समक्ष एक नई शिक्षा नीति आई है। शिक्षा नीति को जनमानस से परिचित कराने व इसे देशव्यापी चिंतन का विषय बनाने हेतु शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास 08 अगस्त से 13 अगस्त तक ‘‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’’ विषय पर 06 दिवसीय व्याख्यानमाला आयोजित करने जा रहा है। इस व्याख्यानमाला में प्रतिदिन 20-30 मिनट का व्याख्यान होने के पश्चात निश्चित समय के लिए प्रश्नोत्तरी सत्र रखा जाएगा। 


            ​   यह जानकारी देते हुए प्रचार प्रसार प्रमुख अथर्व शर्मा ने बताया कि 06 व्याख्यानों का प्रसारण शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के फेसबुक पेज से सीधा प्रसारण (लाइव टेलिकास्ट) सायंकाल 07 बजे से किया जाएगा। 08 अगस्त को व्याख्यानमाला का शुभारम्भ न्यास के राष्ट्रीय सचिव श्री अतुल कोठारी के सम्बोधन से होगा। 09 अगस्त को विद्यालयीन शिक्षा के विशेषज्ञ प्राचार्य श्री देशराज शर्मा सम्बोधित करेंगे। वे विद्यालयीन शिक्षा विषय पर नई शिक्षा नीति को बताऐंगे। 10 अगस्त को उच्च शिक्षा विषय पर भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) की महासचिव डाॅ. पंकज मित्तल सम्बोधित करेंगी। 11 अगस्त को “भारतीय भाषाएँ’’ विषय पर शिक्षाविद् एवं संस्कृत संवर्धन प्रतिष्ठान के अध्यक्ष डाॅ. चाँद किरण सलूजा का सम्बोधन होगा। 12 अगस्त को ‘‘व्यावसायिक शिक्षा एवं ऑनलाइन शिक्षण’’ विषय पर प्रतियोगी परीक्षा प्रकल्प के राष्ट्रीय संयोजक श्री एड्वर्ड मेंढे का व्याख्यान होगा। 13 अगस्त को नई शिक्षा नीति पर जिज्ञासाओं का समाधान एवं क्रियान्वयन पक्ष पर राष्ट्रीय सचिव श्री अतुल कोठारी अपनी बात रखेंगे।

              शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास ने देश भर के शिक्षाविदों, कुलपतियों, प्राध्यापकों, विद्यार्थी एवं शिक्षा प्रबन्धन से जुड़े विषेषज्ञों से व्याख्यानमाला में सहभागिता के लिए निमंत्रित किया है। व्याख्यानमाला के लिए पंजीकरण कराने हेतु शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के फ़ेसबुक से लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision