Latest News

Monday, June 22, 2020

कानपुर में अधिकतर महिला संगठन सदस्यों ने दी योग को प्राथमिकता, शहर भर में घर घर किया गया योग



कानपुर महानगर। (🖊️ सर्वोत्तम तिवारी) कानपुर में नारी शक्ति वूमेन एम्पावर, प्रस्तुति फॉउंडेशन, पहल सेवा संस्थान, ऑल इण्डिया वूमेन डेवलपमेंट एण्ड ट्रेनिंग सोसाइटी, रजत श्री फॉउंडेशन,  प्रगति अवोकिंग सोसाइटी, शुभांजली परिवार, विचार संग्रह परिवार, पहल सेवा संस्थान, आमजा भारत, सौमिल्य समग्र सेवा संस्थान, मुस्कान फॉउंडेशन, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, नव प्रभात परिवार, एम. एस. सेवा समिति, सावधान मूमेंट आदि संस्थाओ के सदस्यों ने जमकर योग किया और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सेलिब्रेट किया।



                  दुनियाँ भर में फैले कोविड -19 (कोरोना वायरस) के संक्रमण की वजह से इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की धूम कम दिखी। लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर लोगों ने अपने-अपने घरों पर योग किया। हलांकि कई स्थानों पर सामूहिक योग कार्यक्रम भी हुए लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया गया। जिसमें कानपुर की कई स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों ने डिजिटल योग पर ज्यादा ध्यान दिया और संक्रमण के खतरे को भांपते हुए सुरक्षा की दृष्टि से घरों पर ही योग किया। हाँ योग करने वालों ने इन पलों की खुशियाँ आपस में ऑनलाइन बांटी। इस दौरान योग करने वालों ने एक दूसरे को मोटिवेट भी किया। सामाजिक संस्था नारी शक्ति वूमेन एम्पावर और प्रस्तुति फॉउंडेशन की महिला विंग ने योग दिवस को खूब सेलिब्रेट किया।


               प्रस्तुति फॉउंडेशन की डायरेक्टर, डॉ. मीनाक्षी अनुराग ने योग दिवस पर ऑनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित किया। और घर पर ही योगा करते हुए जनमानस के बीच योग करने की अलख जगाई। इस दौरान संस्था के सदस्यों ने योग किया और लोगों को करवाया भी। योग के बाबत जानकारी देते हुए  डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि योगा से अस्थमा, मधुमेह, रक्तचाप, गठिया, पाचन, विकार सहित अन्य बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि योग करने से शारीरिक क्षमता का विकास होता है, जिससे मनुष्य का मन व मस्तिष्क प्रसन्न रहता है। इस दौरान डॉ. मीनाक्षी अनुराग, चांदनी सिंह, मोना सखूजा, हर्ष भाटिया, चारु तनेजा, गुरजीत छाबड़ा, राजेंद्र तनेजा, रघुनाथ गुप्ता, वंदना सिंह, ममता भाटिया, मृदुला प्रहलादिका, अनीता धीमान, विम्मी भाटिया, चंपा रमानी, बेबी भाटिया, मधु मलिक, पल्लवी बजाज, अनुषा पांडेय आदि ने योग किया।



                  एंजल्स लाइफ लाइन संस्था के डॉ. अनुराग आनंद, डॉ. भुसरा, मनीष गुरनानी, अवधेश पाल, पवन, योगेश अरोरा आदि ने योग किया और योगा डे को प्राथमिकता दी।



                   नारी शक्ति वूमेन एम्पावर संस्था की कानपुर प्रभारी कविता दीक्षित, समाजसेविका प्रभा पांडे, सुनीता चौधरी, मोनिका सविता, तनुज पंकज, संध्या शर्मा और शाश्वत दीक्षित आदि ने घर पर ही योगा किया और संस्था के अन्य सदस्यों को ऑनलाइन मोटिवेट किया। संस्था प्रभारी कविता दीक्षित ने कहा कि योग वह प्रकाश है जो एक बार जला दिया जाए तो कभी कम नहीं होता। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास बहुत जरूरी है। योग का जितना अच्छा आप अभ्यास करोगे, लव उतनी ही उज्ज्वल होगी।



                    योग दिवस पर अधिकतर लोगों ने योग करके निरोग रहने का संकल्प लिया। इस दौरान योग गुरुओं ने योग के बारे में विस्तृत जानकारी भी साझा की। बताते चलें कि आज से छह वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से योग को विश्व पटल पर लाने का काम किया गया था। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता था, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते योग दिवस फीका रहा। योग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद सहायक है। इसलिए लोगों ने अपने-अपने घरों में जमकर योगा किया।करीब 6 वर्ष पहले प्रधानमंत्री द्वारा किये गए योग के इस आहवान पर लोगों ने अमल किया और शासन, प्रशासन, राजनीतिक दलों के साथ फिल्मी दुनियां के लोगों और आमजन ने भी इसे तवज्जो दी। 21 जून, इंटरनेशनल योगा डे के उपलक्ष्य में कई स्थानों पर सामूहिक कार्यक्रम भी हुए, लेकिन यहां विधिवत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। योग के दौरान लोगों ने योग के अपने अपने पसंदीदा और शरीर के अनुसार जरूरी आसन किये। योगा को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। जिसमें महिलाओं का रुझान अधिक रहा।

                    लोगों ने अपने घरों में परिवार एवं दोस्तों के साथ योग दिवस मनाया। योग दिवस को प्राथमिकता देने वालों ने योग कार्यक्रम में प्रार्थना के बाद शिथलीकरण, ताड़ासन, वृक्षासन, अर्धचक्रासन, सिंहासन, त्रिकोणासन, व्रजासन आदि के साथ ध्यान और प्राणायाम किया। कोरोना काल में सुरक्षा की दृष्टि से अधिकांश लोगों ने घरों पर ही योग दिवस सेलिब्रेट किया।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision