Latest News

Sunday, June 21, 2020

महराजपुर : 32वीं वाहिनी आईटीबीपी में मनाया गया छठवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस




कानपुर। 32वीं वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल महराजपुर, कानपुर नगर के कैम्प परिसर के परेड ग्राउण्ड में अनिल सिंह बिष्ट, सेनानी की अध्यक्षता में 6वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया. जिसमें वाहिनी में उपस्थित सभी राजपत्रित अधिकारियों, अधिनस्थ अधिकारियों व जवानों ने हिस्सा लिया.

कोविड-19 के अधिक संक्रमण के कारण इस वर्ष 6वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए किया गया. बल के जवान शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रह सके तथा अपने बल के कार्यकुशलता को बढ़ावा देने के लिए योग के मूलमंत्र- योगः कर्म कौशलम को ध्यान में रखते हुये ताड़ासन, वृक्षासन, उत्तान-पादासन मंडुकासन, वकासन, पद्मासन, भुजंगासन, शवासन, पवनमुक्तासन आदि तथा प्राणायम कपालभाती, अनुलोम- विलोम, धामरी आदि का अभ्यास कराया गया.

योग करने से मनुष्य के अन्दर चमत्कारी शक्ति आती है. आज के युग में प्रदूषण की वजह से तन और मन दोनो ही बीमार होने लगे है. ऐसे में योग को अपनाकर सदैव स्वस्थ रहा जा सकता है. योग करने से मस्तिष्क के अंदर सकारात्मक विचार उत्पन्न होते है और नकारात्मकता दूर होती है. योग का एक ही उद्देश्य है मन को शांति पहुंचाना और शरीर को स्वस्थ रखना. आईटीबीपी के जवानों की तैनाती अति कठिन (बर्फीले/नक्सली) इलाको में है. जहां जवानो को अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक अभ्यास कर पाना संभव नहीं होता है. वहां पर जवान योग करके अपने आप को मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखते है.

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision