Latest News

Thursday, May 28, 2020

कानपुर : सात लाख रुपये में मिलने वाले बाजार के वेंटिलेटर जैसा वेंटिलेटर, अब 70 हजार में भी, HBTU के पूर्व छात्र ने बनाया



कानपुर महानगर। HBTU के पूर्व छात्र ने एक ऐसा कार्य किया है, जिससे हर तरफ उसकी सराहना हो रही है। एचबीटीयू के इस पूर्व छात्र द्वारा तैयार किया गया रक्षक पोर्टेबल वेंटिलेटर, खतरनाक संक्रमण कोविड-19 (कोरोना वायरस) से संक्रमित मरीजों की जान बचायेगा। या यूं  कहें कि कोरोना के इलाज में रामबाण साबित होगा। वहीं अब इस आविष्कार से मुख्यतः अस्पतालों में होने वाली वेंटिलेटर की कमी भी दूर होगी। मार्केट में जिस वेंटिलेटर की कीमत 7 लाख रुपए है, एच. बी. टी. यू. के छात्र ने सिर्फ 70 हजार रुपए में वैसा ही वेंटिलेटर तैयार किया है।


           एम्बूबैग टेक्नोलॉजी के एल्क्ट्रोकेमिकल यह वेंटिलेटर रोबेटिक सिस्टम से बनकर तैयार हुआ है। शारदा नगर में रहने वाले एच. बी. टी. यू. से 2015 में कम्प्यूटर साइंस से बीटेक करने वाले शिवशंकर उपाध्याय ने बताया कि वेंटिलेटर को आसानी से कहीं भी लाया व ले जाया सकता है। छात्र ने एच. बी. टी. यू. कुलपति प्रो. एन. बी. सिंह को प्रस्तुतीकरण भी दिया है।
             
                छात्र शिव शंकर के अनुसार आनंदपुरी के एम निजी अस्पताल में हैलेट व एयरफोर्स के डॉक्टरों की मौजूदगी में आइ. सी. यू. में वेनिटिलेटर का सफल ट्रायल भी किया जा चुका है। जिसके परिणाम काफी अच्छे रहे हैं।

          इस पोर्टेबल वेंटिलेटर को आसानी से एम्बुलेंस में रखकर कहीं भी लाया और ले जाया, जा सकता है। उस वेंटिलेटर को कहीं भी स्थापित कर उससे गंभीर मरीजों का इलाज किया जा सकता है। खास बात ये है  कि लाइट के चले जाने पर भी मरीजों को साँस लेने में दिक्कत नहीं होगी, क्यूँकि तैयार हुए इस वेंटिलेटर में दो घंटे का बैटरी बैकअप भी रहता है। वेंटिलेटर बनाने वाले छात्र, शिव शंकर उपाध्याय के अनुसार वर्तमान समय में चल रहे वेंटिलेटर पर एक मरीज का इलाज हो जाने के बाद जब अन्य व्यक्ति का इलाज होता था, तो कुछ इन्फेक्शन होने की सम्भावना होती है इस रक्षक वेंटिलेटर में एक मरीज का इलाज हो जाने के बाद उसमे मौजूद रेस्पेरेटरी चैनल को बदल दिया जाता है इससे अन्य मरीज को इलाज में किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं होता है।

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision