Latest News

Wednesday, February 6, 2019

लखनऊ : मौसम ने ली करवट बारिश के बाद, सर्दी का दिखा असर।




उत्तरी पूर्वी हवाओं के चलते एक बार फिर मौसम करवट ले रहा है। जिससे रात में ही आसमान में बिजली कड़कड़ने लगी और भोर पहर हल्की बारिश भी हुई। ऐसे में बारिश से जहां कोहरा बढ़ेगा तो वहीं गलन भरी ठंड लोगों को परेशान करेगी। मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह इसी तरह का मौसम बना रहेगा और बारिश से फसलों को फायदा होगा। मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है और मंगलवार को ही आसमान पर बादलों ने डेरा जमा लिया। बारिश होने से सुबह लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई खासतौर पर स्कूली बच्चे अधिक प्रभावित हुए। मौसम विभाग का कहना है कि अभी देर शाम और गुरुवार को भी बारिश की संभावना है। सीएसए मौसम वैज्ञानिक डा. नौशाद खान ने बताया कि सोमवार से ही आसमान पर बादलों के आने और जाने का सिलसिला शुरू हो गया था। मंगलवार को बादलों ने डेरा जमाया और बुधवार को बारिश भी शुरू कर दी। जिससे ठंडक में बढ़ोत्तरी हुई। आज देर शाम और गुरूवार को बारिश के आसार बने हुए हैं। हालांकि बारिश हल्की ही होगी।मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को बारिश होने से सुबह का तापमान दो डिग्री सेल्सियस गिर गया और 6.1 डिग्री पहुंच गया। वहीं अधिकतम तापमान भी गिरने की पूरी संभावना है। हवाओं की दिशाएं उत्तरी पूर्वी हैं और जिनकी रफ्तार में भी इजाफा हुआ है।

गुम हो गयी धूप : 
पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव आ रहा था लेकिन धूप बराबर आती रही। वहीं बुधवार को बारिश के आसमान में बादल पूरी तरह से छा गये। जिससे दिन में निकलने वाली धूप पूरी तरह से गुम हो गयी। ऐसे में धूप न निकलने से और बारिश होने से गलन भरी सर्दी होना तय है।

फसलों को होगा फायदा : 
मौसम विबहग ने बताया कि दलहनी और तिलहनी फसलों को इन दिनों हल्की बारिश की जरूरत होती है। ऐसे में अगर बारिश एक सप्ताह हो गयी तो फसलों को अधिक फायदा होगा।

ब्यूरो रिपोर्ट

नेशनल आवाज़ लखनऊ

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Created By :- KT Vision